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To Be Alert to #Fake #INSURANCE #FRAUDS CALL

 


 इस तरह की धोखाधड़ी में सैकड़ों लोग फर्जी इंश्योरेंस कॉल के जाल में फंस जाते हैं. धोखाधड़ी करने वाले कॉल करने वाले तेजी से चालाक होते जा रहे हैं और हमारे भय और लालच की भावना से व्यक्तिगत विवरण और पैसे देने की अपील करते हैं। हमने यहां उनके द्वारा की जाने वाली विभिन्न प्रकार की कॉलों का संकलन किया है। अगर आपको इनमें से कोई भी मिले तो कॉल काट दें।

फर्जी कॉल 1: यह एलआईसी सेवा शाखा से एक कॉल है; बेहतर रिटर्न के लिए आप मौजूदा पॉलिसी को नई पॉलिसी में ट्रांसफर कर सकते हैं।

फर्जी कॉल 2: आपके खाते में एक वार्षिक इक्विटी बोनस लावारिस पड़ा हुआ है, जिसे आपके बीमा एजेंट/सरकार को हस्तांतरित कर दिया जाएगा। इस हस्तांतरण से बचने के लिए कृपया एक निश्चित बैंक खाते में पैसा जमा करें।

फर्जी कॉल 3: आपकी एलआईसी पॉलिसी खरीदते समय आपके बीमा एजेंट ने Xyz कंपनी से एक बीमा पॉलिसी खरीदी थी। Xyz कंपनी की पॉलिसी से लाभांश आपके एजेंट और Xyz बीमा कंपनी को हस्तांतरित कर दिया जाएगा। कृपया इस धनराशि को अपने खाते में स्थानांतरित करने के लिए धनराशि जमा करें।

फेक कॉल 4: एक मूल्यवान ग्राहक होने के कारण आप लॉयल्टी बोनस के हकदार हैं। यह बोनस आपके कोड की बजाय एजेंट कोड में स्थानांतरित किया जाता है। पॉलिसी विवरण दें ताकि बोनस आपको ठीक से हस्तांतरित हो सके।

फेक कॉल 5: हम इंश्योरेंस वेरिफिकेशन डिपार्टमेंट से कॉल कर रहे हैं। सत्यापन प्रक्रिया पूरी करने के लिए अपना पैन कार्ड नंबर, बैंक विवरण और आधार संख्या दें।

फेक कॉल 6: आपकी बीमा पॉलिसी रद्द होने वाली है और आपका पैसा आपके एजेंट और एलआईसी को स्थानांतरित कर दिया जाएगा। पैसे के इलेक्ट्रॉनिक हस्तांतरण को पूरा करने के लिए व्यक्तिगत विवरण, पॉलिसी विवरण, बैंक खाते का विवरण और कार्ड के पीछे सुरक्षित कोड दें।

फेक कॉल 7: हम यह जांचने के लिए कॉल कर रहे हैं कि क्या आप अपनी पॉलिसियों पर बोनस रद्दीकरण के लिए कोई आपत्ति उठाना चाहते हैं। यदि आप कोई आपत्ति नहीं उठाते हैं तो एलआईसी एजेंट को 40% और स्थानीय शाखा को 60% मिलता है। कोई भी आपत्ति दर्ज कराने के लिए पैन कार्ड और आधार नंबर के साथ 30,000 रुपये भेजें।

फर्जी कॉल 8: सत्यापन के लिए अपनी बीमा पॉलिसी और अन्य जानकारी दें। यदि आप ये विवरण नहीं देते हैं, तो आपका भुगतान और पेंशन रोक दिया जाएगा।

फेक कॉल 9: अपनी मौजूदा पॉलिसी के लिए प्रीमियम का भुगतान करना बंद कर दें क्योंकि यह किसी कारण से समाप्त हो गई है। इसे सरेंडर कर दें और नया खरीदें।

फर्जी कॉल 10: आपकी बीमा पॉलिसी घाटे में चल रही हैं। मैं एक नई पॉलिसी लूंगा जिससे सारा पैसा वसूल हो जाएगा और तुम्हें मुनाफा होगा।

फर्जी कॉल 11: अपनी मौजूदा पॉलिसी सरेंडर कर दें क्योंकि एक नई पॉलिसी बेहतर शर्तों के साथ पेश की जा रही है, और अब आपको मौजूदा पॉलिसी को जारी रखने की जरूरत नहीं है।

फर्जी कॉल 12: मैं एक एलआईसी कर्मचारी हूं और जब आप मुझसे कोई पॉलिसी खरीदते हैं तो मैं एक विशेष बोनस और बड़ा रिटर्न दे सकता हूं।

फेक कॉल 13: आपको कंपनी ने धोखा दिया है और मैंने सोचा कि आपको सूचित करना हमारा नैतिक कर्तव्य है। यदि आप नई पॉलिसी खरीदते हैं तो मैं पिछली पॉलिसी को रद्द कर सकता हूं और आपके सारे पैसे वापस पा सकता हूं।

फर्जी कॉल 14: मैं आईआरडीएआई से कॉल कर रहा हूं। आप अपनी जीवन बीमा पॉलिसी पर बोनस पाने के हकदार हैं। लेकिन चेक पाने के लिए आपको पहले निवेश करना होगा. और आज अंतिम दिन है

फर्जी कॉल 15: आपकी पॉलिसी में गलती हो गई है और यह बेकार है. आपको इसे सही कराना होगा जिसके लिए आपको 20,000 रुपये देने होंगे.

फर्जी कॉल 16: जब एजेंट आपको कोई पॉलिसी बेचते हैं तो वे बोनस और कमीशन के रूप में बहुत पैसा कमाते हैं। मैं इसे उलटवा सकता हूं लेकिन पहले आपको एक पॉलिसी खरीदनी होगी।

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